-->
गणगौर के दोहे | gangaur ke dohe in hindi

गणगौर के दोहे | gangaur ke dohe in hindi

gangour doha

गणगौर को पानी पिलाते वक्त
 पति का नाम लेकर बोले जाने
 वाले दोहे, गणगौर के गीत, गणगौर के उखाने
 

1.अंबे जगदंबे प्रार्थना यह 
करती हु श्री गणेश,
 साजन जी की रक्षा करना
 ब्रह्मा विष्णु महेश!!

2.प्रीति की गगरी बूंद-बूंद से
 भरी ,
साजन जी ने मेरी मांग
 कुमकुम से भरी!!

3.कच्चे धागे पर चलती है
 नागिन ,
साजन जी के साथ रहूं मैं
 सदा सुहागन!!

4.मेंहदी रंग लाती है सूख
 जाने के बाद ,
साजन जी की याद आती है
 मायके जाने के बाद!!

5.रामायण में श्री राम और 
गीताजी दे ज्ञान ,
साजन जी के साथ जाऊ में
 चारों धाम!!

6.कैसा दिल का हाल है क्या
 मैं कहूं ,
साजन जी का नाम ले
 लटूरिया जी की बहू!!

7.गाड़ी का हॉर्न बजे 
पम-पम-पम,
 साजन जी के नाम की 
पायल बजे छन-छन-छन!!

8.चांदी के दीए में सोने की 
बाती ,
साजन जी मेरे जीवन
 साथी!!

9.माथे पर बिंदिया हाथों में
 कंगना ,
साजन जी के लिए छोड़ा 
मैंने बाबुल का अंगना!!

10.फागुन का महीना होली 
की बहार ,
साजन जी के साथ मनाऊं
 गणगौर का त्योहार!!

11.मीला है मुझे सुहागन का
 मान ,
साजन जी है मेरे चेहरे की
 मुस्कान!!

12.) 4 प्लस 5 इज इक्वल टू
             9,
 साजन जी है मेरी लाइफ
 लाइन!!

13.गणगौर की पूजा भक्ति भाव
 से करती हूं ,
हर जन्म में मिले साजन जी
 यही विनती करती हूं!!

14.डिब्बे में डिब्बा डिब्बे में जीरा,
 साजन जी मेरे परिवार
 का हीरा!!

15.चम्मच में चम्मच चम्मच 
में घी ,
साजन जी है मुझे सबसे
 प्रिय !!

16.जन्मदिन मनाऊंगी
 खाऊंगी मैं केक,
 साजन जी हैं मेरे लाखों में
 एक!!

 17.छत पर क्यारी क्यारी में
 गुलाब,
 मैं हूं सुहागन साजन जी मेरे
 सुहाग!!

18.कांच के गिलास में गन्ने
 का जूस ,
साजन जी मेरे बड़े कंजूस!!

19.चांदी का लोटा लोटे में
 जल,
 साजन जी कहते हैं कमरे में
 चल!!

20.मंदिर में जलता है असली
 घी का दिया ,
में तुलसी आंगन की
 साजन जी मेरे पिया!!

21. लिया तुमने मेरा दिल
 जीत ,
लग गई तुमसे मन की प्रीत,
परिवार का भी रखते हो
ध्यान ,
हर काम में आता है
 साजन पहले नंबर पर
 तुम्हारा नाम ,
घर का हो या बाहर का सब
 काम में तुम आगे ,
तुम जैसा जीवनसाथी पाकर
 भाग्य मेरे जागे !!

 22.शुक्रिया ईसर गौरा का 
आपने साजन से मिलवाया है,
मैने जीवनसाथी ही नहीं एक  अच्छा दोस्त भी पाया है!!

23.कितना सुंदर, कितना कोमल, कितना निर्मल मन
 है,
में कल-कल करती झरने जैसी चंचल और साजन गंगा जल है!

24.सारी दुनिया एक तरफ
सजनजी हम आपके संग हो
 गए ,
दिल से दिल के की डोर बंध गई  मन पतंग हो गए !!

 25.चाँद को  चाँदनी मिली,
सूरज को रोशनी मिली,
जबसे हमे आपका साथ मिला साजनजी,
एसा लगता हैं दुनियां की हर
 खुशी मिली!!

26.नाम की तरह उज्ज्वल है
 साजन का हर काम,
छोटों से भी हाय-हेलो, 
और बड़ो से  राम राम ,
हंसमुख, मिलनसार ,काबिले
 तारीफ है कार्यशैली तुम्हारी,
आपको गणगौर की ढेर सारी
 शुभकामनाएं हमारी!!

 27.जीवन की बगिया हरी रहे,
जीवन में खुशियां भरी रहे,
हमारी जोड़ी यूं ही बनी रहे,
सालों तक यूं ही सजी रहे,
हर पल मौज मस्ती हो
ईसर गौरा की भक्ति हो,
साथ चलते -चलते ,
हंसते मुस्कुराते 
बीते आने वाले साल,
 सदा रहे मेरे  गुलाबी
 गाल और संजय के काले
 बाल!!

 28.साजन है मेरा सबसे निराला,
गणगौर के त्यौहार की बधाई
 तुमको मेरे यारा,
यूं ही मेरे हाथ थामे रखना,
जितना सुंदर मन उतना ही
 सुंदर मुखड़ा तुम्हारा!!

 29.जीवन पथ पर हर 
कदम मेरे साथ चलना,
मेरा हाथ थामे रखना
 मुझेको सँभाले रखना,
तुझसे ही दिन की रोशनी, तुझसे ही चांद की चांदनी,
तुझसे ही गुल-ए- बहार है, तुझसे ही  मेरे साजो श्रृंगार
 है!!
30. सुरज जैसा प्रकाश आप
 में हर बात में महारत,
 व्यवहार में चतुराई और बातों
 में शरारत,
 बोलने से पहले ही समझ लेते
 हैं आप मेरे मन की बात,
 इस गणगौर हो साजन जी
 हमारे जीवन में खुशियों की
बरसात!!
Sandhya Maheshwari

0 Response to "गणगौर के दोहे | gangaur ke dohe in hindi"

Post a Comment

Let us know your feedback