-->
गणगौर के दोहे | gangaur ke dohe in hindi | ईसर जी को पानी पिलाते समय बोले जाने वाले दोहे

गणगौर के दोहे | gangaur ke dohe in hindi | ईसर जी को पानी पिलाते समय बोले जाने वाले दोहे

gangour doha

 

_____
गणगौर को पानी पिलाते वक्त
 पति का नाम लेकर बोले जाने
 वाले दोहे, गणगौर के गीत, गणगौर के उखाने, हल्दी
 कुमकुम के दोहे हिंदी में🙏
______

1.गणगौर आई है फल मांडी
 बनाई है, संध्या ने संजय जी
 के नाम की मेहंदी रचाई है!!

2.मंगल गीत गाएंगे गणगौर
 का त्योहार आया है,
 साजन जी का नाम लेकर
 गोरा मैया को पानी पिलाया है!!

3.त्यौहार आए हैं फल मांडी
 बनाएंगे ,
करके सिंगार साजन जी
 को रिझायेंगे!!

4.गंगौर के  त्योहार पर बनाऊ नई-नई डिशेस,
 पहले थी मैं मिस अभी संजय
 जी की मिसेस!!

5.सोलह दिन गणगोर पुजू
 कर सोलह सिंगार,
 साजन जी का नाम लेकर
 मनाऊं गणगौर का त्योहार!!

6.काजल, टिकी,मांग सिंदूर
 मैंने है सजाया,
 गणगौर का सिंजारा साजन जी के नाम की मेहंदी लगा
 कर मनाया!!

7.सासुजी का कहना सदा
 सुहागन रहना,
 गणगौर को पानी पिलाऊ साजन जी है मेरा गहना!!

8.करती हूं सोलह श्रृंगार यही
 है मेरा कहना,
 साजन के नाम की अंगूठी में
 मेरे नाम का नगीना!!

9.सोने के कड़ी में हीरे हैं जड़े,
 पीछे मुड़कर देखा तो साजन
 जी हैं खड़े!!

 10.चैत के महीने में आता है
 गणगौर का त्योहार,
 संध्या के जीवन में संजय जी
 लेकर आए बहार!!

 11.कंगन ,चूड़ी, गजरा पहन
 के में ईठलाई ,
संजय जी का नाम लेकर
 गणगोर मनाई !!

12.गणगौर की पूजा कर बात
 यहीं कहूं ,
हर जन्म साजन जी का साथ
 में चाहूं!!

13.फागुन के महीने में आई है
 होली ,
साजन जी के संग खूब रंग
 गुलाल में खेली!!

14.चैत के महीने में शीतला
 माता का शीतल आशीर्वाद पाया,
 चैत के महीने में गणगौर पूजा
 साजन का नाम लेना मुझे
 बहुत भाया!!

15.सजाऊंगी फूलपाती
 सखियों को सुनाउंगी पिया
 का नाम,
 सभी बड़ों को गणगौर की
 राम-राम!!

16.गंगौर की गेर में झूमे जमाना,
 पिया का नाम लेकर त्यौहार
 है मनाना!!

17.सुनने के हो जाओ तैयार, संजय जी मेरे साजन है बड़े होशियार!!

18.आन-बान-और शान ,
मेरे हैं वह पिया संजय है
 उनका नाम!!

19. श्री कृष्ण को कहते हैं
 माखन चोर,
 साजन जी हैं मेरे चित चोर!!

20.इंद्र देवता वर्षा ऋतु में
 करते हैं बरसात,
 साजन जी का नाम लेकर
 करती हूं गणगौर की पूजा की
 शुरुआत!!

Sandhya Maheshwari


0 Response to "गणगौर के दोहे | gangaur ke dohe in hindi | ईसर जी को पानी पिलाते समय बोले जाने वाले दोहे "

Post a Comment

Let us know your feedback